दिपावली के शुभ मुहूर्त एवं कुछ उपाय। दिवाली 2018




दिवाली के शुभ मुहूर्त

 

लक्ष्मी पूजन का  शुभ  मुहूर्त:  05.43 से 08.16 सांयकाल

ज्योतिषीय पूजा मुहूर्त
प्रात: 6.28 से 7.53 तक
सांयकाल 4.19 से 8.55 तक

 

 


अमावस्या तिथि =6 नवम्बर 2018 रात 10 बजकर 27 मिनट    से   7 नवम्बर 2018 को 9 बजकर 32 मिनट तक

दीपावली टोटके एवं  अचूक उपाय

  1. हो सके तो दिवाली के शुभ मुहूर्त में लक्ष्मी पूजन के बाद घर के कमरों में शंखनाद करना चाहिए, ऐसा करने से बुरी वृति और अशुभ मनोविकारों तथा नकारात्मक उर्जा घर से चली जाती है.
  2. दीपावली के दिन हनुमान जी को जरुर खुश करे, हनुमान जी पूजन के लिए तेल के दिए में लोंग डालकर ,हनुमान मन्दिर में रखे.
  3. इस दिन लक्ष्मी के साथ विष्णु पूजन करे, लक्ष्मी विष्णु की पत्नी है  एवं दोनों को खुश करने पर ही घर में सुख और समृद्धि आती है.
  4. पूजन के दिन सुबह परिवार की सबसे वयोवृद्ध महिला के द्वारा मुख्य द्वार पर कलश खाली करना चाहिए,लक्ष्मी के स्वागत में यह कारगर उपाय माना जाता है.
  5. दीपावली के दिन किसी लक्ष्मी मन्दिर में जाकर कमल या गुलाब के पुष्प अर्पित करे. ऐसा करने से लक्ष्मी खुश होती है.
  6. सभव हो सके तो उल्लू एवं पीपल की पूजा करनी चाहिए. उल्लू लक्ष्मी का वाहन तथा पीपल में इनका निवास माना जाता है.
  7. कार्तिक त्रोदशो (धनतेरस) से कार्तिक बीज (भाई दूज) दीपावली तक घर में घी का दीपक जरुर प्रज्वलित करे ऐसा करने से सुख सम्रद्धि होती है.
  8. पूजा के लिए पीतल या ताबे की धातु का कलश उपयोग में ले तथा इसमे थोड़ी मात्रा में हल्दी डाल देवे. जब तक पूजा सम्पन्न हो उन्हें उसी स्थान पर रखने के बाद पीपल या तुलसी को चढ़ा देने से घर में लक्ष्मी का स्थायी वास होता है.
  9. दिवाली के दिन उपहार का बड़ा महत्व है. इस दिन यदि पत्नी को बिना पता चले उन्हें लाल रंग का उपहार किया जाए तो लक्ष्मी प्रसन्न होती है.
  10. लोग इस में यकीन करते है कि दिवाली की रात एक घी का दीपक धान की धेरी में रखा जाना चाहिए, माना जाता है लक्ष्मी रात को ही आती है.
  11. परिवार में दरिद्रता और पैसे के के ठहराव की समस्या से परेशान हो तो दिवाली की रात लक्ष्मी पूजा के समय ही चने की दाल के दानों को पूजा स्थल पर छिडक देवे. प्रातः काल किसी को यह रहस्य बताए बिना उन दाल के दानों को समेटकर पीपल के वृक्ष में विसर्जित कर देवे. ये उपाय करने से मनोवंचित फल की प्राप्ति होती है.यह उपाय बहुत सी विद्वानों ने बताया है।
  12. यदि दिवाली के बाद के किसी दिन कोई नपुसक आपके सामने आकर उपस्थित हो जाए तो उन्के बिना मागे कुछ पैसे देकर विदा करे.यह काफी शुभ माना गया है।
  13. लक्ष्मी की सदा दया द्रष्टि पाने के लिए पीपल के वृक्ष की हमेशा पूजा करते रहना चाहिए.
  14. कई बार भाग्य में कुछ रूकावटो से इच्छित वस्तु प्राप्त नही हो पाती है. इससे बचाव के उपाय के रूप में हर दिन तवे से पहली रोटी कुते को और अंतिम रोटी गाय को  दे.

अगर आपका परिवार अशांति और परिवारिक क्लेश में परेशान रहता है तो दिपावाली की रात एक छोटी डिब्बी में सिंदूर भर उन पर दो गोमती चक्र रखकर घर के किसी ऐसे कोने में रख देवे. जिससे किसी को इसकी जानकारी न पता न चल सके.

 

Please share this post with your friends family and relatives.




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*